Tuesday, 16 December 2014

CLAT 2015 - Law Entrance


देश भर की लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) में अधिकतम आयु सीमा को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। दरअसल, अभी तक क्लैट में आवेदन के लिए 20 वर्ष आयु सीमा तय थी। अब बार-काउंसिल ने आयु सीमा के इस बंधन को हटा दिया है।
ऐसे में अब अधिकतम आयु-सीमा कितनी तय हो इसे लेकर लॉ यूनिवर्सिटी कोई अंतिम निर्णय नहीं ले पा रही हैं। कुछ लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपतियों का कहना है कि वे अपनी यूनिवर्सिटी के लिए नियम बनाने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन क्लैट का आयोजन करने वाली डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी इसका कोई ठोस हल चाहती है, ताकि आगे भविष्य में इसे लेकर कोई बात न उठे।

अब मंगलवार को क्लैट की कमेटी की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी और इसमें अधिकतम आयु सीमा को तय करने पर मंथन किया जाएगा। दरअसल, अभी तक एलएलबी ऑनर्स कोर्स में दाखिले के लिए अधिकतम आयु सीमा 20 वर्ष तय थी लेकिन इसे लेकर कई अभ्यर्थियों ने विभिन्न यूनिवर्सिटीज के खिलाफ कोर्ट में केस कर रखा था।

उनका तर्क था कि किसी कोर्स को पढ़ने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं हो सकती। यही कारण है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने अपने नियम 28 जिसमें आयु सीमा 20 वर्ष तय थी उसे खत्म कर दिया। इसके बाद अब क्लैट का आयोजन किया जा रहा है।

कुछ कुलपतियों का कहना है कि वह अपनी-अपनी यूनिवर्सिटी के लिए अपने हिसाब से नियम बनाने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन मामला यह उठ रहा है कि आखिर बार काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देशों को मानने से किस तरह मना किया जा सकता है।

उसके नियमों को भी देख लिया जाए और उसके अनुसार ही कोई उम्र सीमा अधिकतम तय की जाए। फिलहाल, इस पर मंगलवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एक महत्वपूर्ण बैठक होगी।

0 comments:

Post a Comment